Sat. Oct 12th, 2024
20240622_203253

 

 

               अजमेर, 22 जून। आयकर दाताओं के लिए आयकर से जुडे नवाचारों, आयकर की समझ एवं आयकर से जुडी समस्याओं के समाधान के लिए आयकर विभाग अजमेर द्वारा रविवार 23 जून से मंगलवार 25 जून तक टैक्सपेयर हब का आयोजन आजाद पार्क में किया जाएगा। टैक्सपेयर हब का आयोजन भारत सरकार द्वारा पिछले एक वर्ष में 6 जगहों भागलपुर, कटक, झांसी, विशाखापट्टनम, शिलांग और गोरखपुरपर किया जा चुका है। 

               प्रधान आयकर आयुक्त श्री आर.सी. मीना ने बताया कि टैक्सपेयर हब के तीन दिवसीय कार्यक्रय के अन्तर्गत रविवार 23 जून को उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि प्रधान आयकर महानिदेशक (प्रशासन एवं टीपीएस) सीबीडीटी की आईआरएस श्रीमती अर्चना सिंह एवं तारक मेहता का उल्टा चश्मा फेम अभिनेता हास्य कवि, मंच संचालक एवं लेखक श्री शैलेश लोढ़ा विशिष्ट अतिथि होंगे। कार्यक्रम में प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त राजस्थान आईआरएस श्री राज टण्डन भी उपस्थित रहेंगे।

               उन्होंने बताया कि टैक्सपेयर हब में करदाताओं के लिए विभिन्न प्रकार के कियोस्क उपलब्ध होंगे। इनमें से महत्वपूर्ण प्रत्येक एक विशिष्ट उद्देश्य को पूरा करता है। सबसे पहले उपस्थित लोगों को महत्वपूर्ण कर सम्बन्धित जानकारी और अपडेट प्रसारित करने के लिए सूचनात्मक कियोस्क होगा। इससे इन्हें अपनी कर जिम्मेदारियों के बारे में सूचित रहने में मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त एक समर्पित शिकायत कियोस्क है। यहां करदाता सहायता प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा एक शैक्षिक कियोस्क भी है। इसका उद्देश्य कर साक्षरता को बढ़ावा देना और कर योजना और अनुपालन पर मूल्यवान मार्गदर्शन प्रदान करना है। ये कियोस्क करदाताओं को सूचित वित्तीय निर्णय लेने के ज्ञान और संसाधनों के साथ सशक्त बनाने के लिए डिजाईन किए गए हैं। 

               उन्होंने बताया कि युवा पीढ़ी के साथ जुड़ने के महत्व को पहचानते हुए टैक्सपेयर्स हब में एक जीवंत चिल्ड्रन काॅर्नर की सुविधा है। बच्चों के लिए वर्चुअल रियलिटी गेम्स, प्रश्नोत्तरी, नुक्कड़ नाटक एवं मैजिक शो भी आकर्षण का केन्द्र रहेगा। यह इंटरैक्टिव स्थान बच्चों को मजेदार और आकर्षक तरीके से कराधान और वित्तीय जिम्मेदारी की बुनियादी बातों के बारे में शिक्षित करने के लिए समर्पित है। इस प्रकार की गतिविधियां कम उम्र में वित्तीय साक्षरता की नींव रखने में मददगार होती है। 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *