Mon. Oct 7th, 2024
20240603_170441

अजमेर।  लोकसभा आम चुनाव 2024 की मतगणना तैयारियों का सोमवार को रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित द्वारा जायजा लिया गया। 

 

 रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने मतगणना तैयारियों की समीक्षा के समय दिए गए निर्देशों की पालना की जांच की। समस्त एआरओ की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश प्रदान किए। निरीक्षण के दौरान बताई गई कमियों को आज ही दुरस्त कराने के लिए निर्देशित किया। प्रत्येक गणना टेबल पर रखी जाने वाली सामग्री की जानकारी ली। प्रत्येक टेबल पर राउण्डवार आने वाली ईवीएम की सेन्ट्रल यूनिट की सूचना उपलब्ध रहे। साथ ही उस टेबल पर होने वाले राउण्ड की शीट भी लगी रहे। इस प्रकार की सूचना की दूसरी प्रति गणना अभिकर्ताओं को भी दिखाई देनी चाहिए। प्रत्येक राउण्ड में मतगणना करने के लिए अभ्यर्थियों के अनुसार परिणाम शीट तैयार की जाए।

 

 उन्होंने कहा कि प्रत्येक टेबल पर काउटिंग सुपरवाईजर और माइक्रो आॅब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। इनके द्वारा उपयोग लिए जाने वाले फाॅर्मेट्स भी तैयार करके टेबल पर रखे जाएं। मतगणना पूर्ण होने पर रेण्डमली चयनित की गई 5 वीवीपेट की पर्ची की भी गणना पूरी सावधानी के साथ हो। इसकी गणना विशेष रूप से बनाए गए वीसीबी में ही हो। गर्मी को देखते हुए प्रत्येक मतगणना कक्ष में ठण्डे पानी, कूलर आदि की व्यवस्था रहेगी। साथ ही मतगणना कक्ष में ओआरएस घोल के पैकेट रखे जाएंगे। इनका मतगणनाकर्मी आवश्यक होने पर उपयोग कर सकते हैं। मतगणना आरंभ होने से पूर्व समस्त मतगणनाकर्मियों को नाश्ता करवाया जाएगा।

 

 उन्होंने सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के संयुक्त निदेशक श्री महेन्द्र सिंह शक्तावत तथा आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक श्री रामकुमार राव को अद्यतन मतगणना रूझान मीडिया सेण्टर में उपलब्ध करवाने के निर्देश प्रदान किए। मीडिया सेण्टर पर चुनाव परिणाम �बी

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *