Sun. Oct 6th, 2024
20240531_201539

 

           अजमेर, 31 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 के मतों की गणना के सम्बन्ध में मिडियाकर्मियों के साथ शुक्रवार को रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने चर्चा की। 

             रिटर्निंग अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के मतों की गणना का मतगणना स्थल राजकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज माखुपुरा अजमेर निर्धारित किया गया है। मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा घेरे का पहला स्तर मतगणना परिसर एवं परिसर के चारों और 100 मीटर की परिधि से शुरू होगा। यहां पुलिस बल तैनात है। द्वितीय स्तर एवं मध्य घेरा मतगणना परिसर के गेट पर होगा। इसका संचालन राज्य सशस्त्रा पुलिस द्वारा पालन किया जाएगा। तीसरा स्तर और सबसे भीतरी घेरा मतगणना हाॅल के दरवाजे पर होगा। इसका संचालन केन्द्रीय सशस्त्रा पुलिस बल (सीएपीएफ) द्वारा किया जाएगा। इस स्तर पर भी उचित तलाशी की व्यवस्था होगी। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी मोबाइल फोन और अन्य निषिद्ध वस्तुएं मतगणना हाॅल के अन्दर नहीं ले जाए। अजमेर जिले के लिए 3 आरएसी कम्पनी नियुक्त की गई है। साथ ही मतगणना स्थल के बाहर कानून व्यवस्था के लिए आयुक्त नगर निगम को मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। जिले में धारा -144 सीआरपीसी से सम्बन्धित आदेश जारी दिए गए है। 

              उन्होंने बताया कि हिटवेव को ध्यान में रखते हुए मतगणना दिवस पर प्रत्येक मतगणना कक्ष में 2 बड़े कूलर की व्यवस्था की गई। इसके अतिरिक्त प्रत्येक मतगणना कक्ष में आवश्यक मेडिकल सामग्री यथा- ओआरएस, मेडिकल किट, ग्लूकोस रखवाए जाएंगे। इसके लिए मेडिकल टीम की भी व्यवस्था की गई है। मतगणना से एक दिन पूर्व अर्थात 3 जून एवं मतगणना दिवस 4 जून को प्रातः मतगणना प्रारम्भ होने से पूर्व मतगणना परिसर में पानी का छिड़काव किया जाएगा। साथ ही मतगणना स्थल की एन्ट्री गेट से लेकर प्रत्येक कक्ष तक टेण्ट लगाया गया है। 

               उन्होंने बताया कि मतगणना दिवस पर मीडिया प्रतिनिधियों के लिए राजकीय पाॅलिटेक्निक काॅलेज के प्रिटिंग ब्लाॅक में 2 कक्ष निर्धारित किए गए है। यहां एलईडी लगाई जाएगी। यहां सम्पूर्ण मीडिया चैनल के प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अतिक्ति राउण्ड के रिजल्ट प्रदर्शित करने के लिए ग्राउण्ड में एक बड़ी एलईडी लगाई जाएगी। यहां संसदीय क्षेत्रा का राउण्डवार रिजल्ट प्रदर्शित किया जाएगा। मिडिया प्रतिनिधियों के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

             उन्होंने बताया कि मतगणना में 17 मतगणना कक्षों में 153 मतगणना टेबलें लगेगी। ईवीएम गणना के लिए 15 मतगणना कक्षों में 110 मतगणना टेबलें लगाई गई है। विधानसभा क्षेत्रा दूदू के लिए 20, किशनगढ़ के लिए 21, पुष्कर के लिए 18, अजमेर उत्तर के लिए 17, अजमेर दक्षिण के लिए 14, नसीराबाद के लिए 17, मसूदा के लिए 21 तथा केकड़ी के लिए 20 राउण्ड निर्धारित किए गए है। अजमेर उत्तर के लिए एक मतगणना कक्ष में 12 मतगणना टेबलें होगी। अन्य विधानसभा क्षेत्रों के लिए 2-2 मतगणना कक्षों में 14-14 मतगणना टेबलें होंगी। अजमेर संसदीय क्षेत्रा के लिए 10143 मतदाताओं ने डाक मत पत्रा से मतदान किया। इनमें 7310 निर्वाचन ड्यूटी, 2807 होम वोटिंग तथा 26 आवश्यक सेवाओं में नियोजित मतदाता है। साथ ही 3700 ईटीपीबीएस ट्रांसमिट किए गए। इनमें से लगभग 2300 ईटीपीबीएस प्राप्त हुए हंै। इनकी गणना के लिए 2 मतगणना कक्षों में 26 पोस्टल बैलेट तथा 17 ईटीपीबीएस प्री काउन्टिंग टेबलें लगेगी। 

             उन्होंने बताया कि मतगणना कतारों में लगी टेबलों पर की जाएगी। प्रत्येक पंक्ति में टेबलों को क्रमानुसार क्रमांकित किया गया हैं। प्रत्येक मतगणना टेबल पर, गणन अभिकर्ताओं के लिए बैठने की व्यवस्था प्राथमिकता की निर्धारित श्रेणियों को ध्यान में रखते हुए की जाएगी। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता, मान्यता प्राप्त राज्य दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता, अन्य मान्यता प्राप्त राज्य दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता जिन राज्यों को निर्वाचन क्षेत्रा में अपने आरक्षित प्रतीकों का उपयोग करने की अनुमति दी गई है, पंजीकृत-गैर-मान्यता प्राप्त दलों के उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता तथा अन्त में निर्दलीय उम्मीदवारों के गणन अभिकर्ता बैठेंगे।

           उन्होंने बताया कि ईवीएम मुवमेन्ट की समस्त जानकारी सीसीटीवी के माध्यम से एलईडी द्वारा मतगणना कक्ष में उपलब्ध करवाई जाएगी। निर्वाचन प्रमाण पत्रा प्राप्त किए जाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी कक्ष में अधिकतम 4 व्यक्तियों को प्रवेश दिया जा सकेगा। यदि निर्वाचित अभ्यर्थी मतगणना के स्थान पर उपस्थित नहीं और उसके शीघ्र बाद व उस स्थान पर नहीं आता है, तो प्रमाण पत्रा अभ्यर्थी द्वारा इस निमित सम्यक रूप से प्राधिकृत तथा रिटर्निंग अधिकारी से व्यक्तिगत रूप से परिचित व्यक्ति को सौंपा जाएगा। पावती भी सम्बन्धित व्यक्ति के माध्यम से भी प्राप्त की जा सकती है। विजय जुलुस पर पूर्णतया प्रतिबन्ध रहेगा।

           उन्होंने बताया कि 2 गणना आॅब्जर्वर निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त किए गए है। साथ ही 152 गणना माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात रहेंगे। इनमें से 110 ईवीएम के लिए, 26 डाक मतपत्रा के लिए तथा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रा के लिए 2 (कुल 16) है। ईवीएम मतगणना कक्ष दूदू एवं किशनगढ़ सिविल ब्लाॅक, पुष्कर एवं अजमेर उत्तर के लिए मेन ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर, अजमेर दक्षिण के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर, नसीराबाद एवं मसूदा के लिए इलेक्ट्राॅनिक ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर तथा केकड़ी के लिए मेन ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर मेें है। 

            उन्होंने बताया कि स्ट्राॅंग रूम की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। इसकी माॅनिटरिंग के लिए चैबीसों घण्टे सातों दिन कन्ट्रोल रूम संचालित है। उम्मीदवार के निर्वाचन अभिकर्ता अथवा प्रतिनिधियों द्वारा स्ट्रांग की सुरक्षा व्यवस्था देखने के लिए परिसर के पास ही एक टेन्ट स्थापित करके एलईडी लगाई गई है। मतगणना के दौरान स्ट्राॅंग रूम से मतगणना रूम तक ईवीएम लाने की सम्पूर्ण कवरेज के लिए सीसीटीवी लगाए गए है। इसका प्रदर्शन मतगणना कक्ष में किए जाने के लिए प्रत्येक ईवीएम मतगणना कक्ष में एलईडी लगाई गई है। मतगणना कार्यवाही के कवरेज के लिए मतगणना कक्ष में 360 डिग्री सीसीटीवी कवरेज के लिए सीसीटीवी लगवाए गए है। सम्पूर्ण व्यवस्था के लिए आयुक्त अजमेर विकास प्राधिकरण को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *