Sun. Oct 6th, 2024
20240530_192904

 

 

                 अजमेर, 30 मई। रूपनगढ़ क्षेत्रा के अंतिम छोर तक पेयजल उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन संकल्पबद्ध है। गर्मी को देखते हुए क्षेत्रा में अतिरिक्त टैंकर लगाकर जलापूर्ति की जाएगी।

                 जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने गुरूवार को रूपनगढ़ क्षेत्रा में पेयजल व्यवस्थाओं की समीक्षा की। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना ने अंतिम छोर के क्षेत्रा की फील्ड विजिट कर वस्तुस्थिति की जानकारी ली। उपखण्ड कार्यालय में बैठक आयोजित कर पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के दौरान प्रतिदिन की जाने वाली पेयजल आपूर्ति के बारे में ग्रामवार चर्चा की गई। क्षेत्रा में अवैध कनेक्शनों पर लगातार कार्यवाही करने के निर्देश दिए। अवैध कनेक्शन हटाते समय राजस्व विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी एवं कार्मिक साथ रहेंगे। अवैध कनेक्शन हटाते समय बाधा डालने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जाएगी। ऐसे तत्वों को पाबन्द किया जाएगा।

                 उन्होंने कहा कि अंतिम छोर के क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति करने के लिए अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। वर्तमान में 10 टैंकरों द्वारा 80 ट्रिप प्रतिदिन दिए जा रहे हैं। इन्हें दुगुना किया जाएगा। अब 20 टैंकरों द्वारा 160 ट्रिप प्रतिदिन किए जाएंगे। टैंकर द्वारा जलापूर्ति की जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा पटवारी एवं ग्राम सेवक द्वारा माॅन्टिरिंग की जाएगी। टैंकर सप्लाई का सत्यापन मौके पर ही किया जाएगा। बैठक में उपस्थित ग्राम स्तरीय कार्मिकों द्वारा फीडबैक से अवगत कराया गया। 

                 उन्होंने कहा कि क्षेत्र में टैंकरों के माध्यम से पेयजल परिवहन की साप्ताहिक समय सारणी बनाई जाएगी। इसमें प्रतिदिन सप्लाई होने वाले क्षेत्रा का नाम, टैंकर चालक के नाम तथा सम्पर्क मोबाईल नम्बर एवं टैंकर सप्लाई का समय दर्शाया जाएगा। इसे स्थानीय ग्राम सेवक, पटवारी तथा गणमान्य व्यक्तियों को साझा किया जाएगा। इस साप्ताहिक पेयजल परिवहन प्लान के अनुसार पारदर्शिता के साथ पेयजल परिवहन सुनिश्चित किया जाए। टैंकर परिवहन को पारदर्शी बनाने के लिए पूरे जिले में माॅनिटरिंग कड़ी की जाएगी। वाटर टैंकर के जीयोटेगिंग टाईम-डेट के साथ फोटो और वीडियो लेने अनिवार्य होंगे। इसके अभाव में ठेकेदार को बिलों का भुगतान नहीं किया जाएगा।

                 उन्होंने कहा कि मुख्य पाईप लाईन पर अरांई से पूर्व में स्थित पम्पिंग स्टेशनों द्वारा अति दोहन करने की बात सामने आई। इसके निराकरण के लिए सक्षम स्तर से मोबाईल पर वार्ता की गई। प्रत्येक पम्पिंग स्टेशन द्वारा उसे आवंटित पानी की मात्रा के बराबर ही पानी लिया जाएगा। टंकी को जाने वाली मुख्य पाईप लाईन से अवैध कनेक्शन हटाए जाएंगे।

                 इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी श्री मुकेश चैधरी, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री भुवनेश्वर अग्निहोत्राी, अधिशाषी अभियंता श्री सम्पत जीनगर, तहसीलदार कीर्ति भारद्वाज सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

 

_*गौशाला का किया निरीक्षण*_

               जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने रूपनगढ़ स्थित माधव गौशाला का निरीक्षण किया। अध्यक्ष श्री मुकेश मोरानी ने गर्मी में पशुओं के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। गायों को पर्याप्त पानी तथा चारे के संबंध में निर्देश प्रदान किए। पशु चिकित्सक की नियमित सलाह के लिए कहा। गायों के लिए पर्याप्त छाया, शेड एवं अन्य व्यवस्थाएं की जाए।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *