Sun. Oct 6th, 2024
20240529_201600

 

            अजमेर।    जिले की प्रभारी सचिव तथा वन, पर्यावरण एवं जलवायु विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती अपर्णा अरोड़ा ने बुधवार को जिले में विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया। जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना भी साथ रहे। 

             प्रभारी सचिव श्रीमती अपर्णा अरोड़ा ने राजकीय यज्ञ नारायण चिकित्सालय किशनगढ़ का अवलोकन कर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजकुमार जैन को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। मरीजों तथा परिजनों के साथ वार्तालाप कर चिकित्सा सुविधाओं का फीडबैक प्राप्त किया। आउटडोर के वेटिंग एरीया में मरीजों तथा परिजनों के बैठने की व्यवस्था की जाए। साथ ही एक्सरे विभाग के बाहर भीड़ प्रबंधन भी करें। लैब में सैम्पल लेने का समय बढ़ाने के निर्देश दिए। सोनोग्राफी मशीन का प्रशिक्षण चिकित्सकों को प्रदान कर मरीजों को राहत प्रदान करें। नैत्रा सहायक का पदस्थापन नहीं होने से मरीजों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए नैत्रा सहायक लगाया जाएगा। निःशुल्क दवा वितरण एवं सब स्टोर का तापमान नियंत्रित करें।

             उन्होंने सिलोरा पंचायत समिति में ब्लाॅक स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। इस बैठक में जनहित से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की गई। बिसलपुर बांध से प्राप्त जल के वितरण व्यवस्था की समीक्षा की। ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यकता होने पर टैंकर के माध्यम से पेयजल उपलब्ध करावें। क्षेत्रा से अवैध नल कनेक्शनों को हटाएं। विद्युत विभाग के अधिकारियों को ट्रिपिंग रोकने के निर्देश प्रदान किए। विभिन्न स्थानों पर जारी कार्यादेशों के अनुसार हैण्डपम्प तत्काल तैयार करवाएं। गौशालाओं की लगातार उपखण्ड अधिकारी अर्चना चैधरी के द्वारा माॅनिटरिंग की जाएगी। इसमें सफाई, पानी, चारे तथा चिकित्सा व्यवस्था की जांच होंगी। तेज गर्मी में श्रमिकों से किसी प्रकार का कार्य करवाने से बचने के लिए जारी एडवाईजरी की पालना सुनिश्चित करावें। 

             उन्होंने गगवाना स्थित जलदाय विभाग के पम्प हाउस का भी निरीक्षण किया। पम्प हाउस की व्यवस्थाओं के बारे में परियोजना वृत्त के अधीक्षण अभियंता श्री सतीश जैन ने जानकारी प्रदान की। अधीक्षण अभियंता श्री भुवनेश्वर अग्निहोत्राी भी साथ रहे। यहां पर जल वितरण व्यवस्था की जानकारी ली। बिजली ट्रिपींग से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। पम्प हाउस से सप्लाई होने वाले क्षेत्रों में वितरण समय पर करने के निर्देश दिए। यहां पक्षियों के लिए परिण्डे एवं चुग्गा पात्रा का शुभारम्भ किया गया। 

उन्होंने हाथी भाटा स्थित टीपीएडीएल काॅल सेन्टर का निरीक्षण किया। इस दौरान एवीवीएनएल के चीफ इंजीनियर श्री मुकेश चन्द बाल्दी, टाटा पावर अजमेर के सीईओ श्री सुनिल कुमार शर्मा, एसई अजमेर श्री दिनेश सिंह सहित एवीवीएनएल और टाटा पावर के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। साथ ही काॅल सेन्टर प्रतिनिधियों से बात कर विद्युतीय शिकायतों और उनके निराकरण के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्हें टीपीएडीएल व्हाट्सएप सेवा के बारे में जानकारी दी गई। काॅल सेन्टर आॅपरेशन, पावर सप्लाई कम्पलेन्ट मैनेजमेन्ट और टीपीएडीएल व्हाटसएप सेवाओं की सराहना व्यक्त करते हुए एडिशनल चीफ सेक्रेटी ने खुशी जाहिर की। 

            उन्होंने नारेली स्थित श्री दिगम्बर जैन ज्ञानोदय तीर्थ क्षेत्रा की गौशाला का भी अवलोकन किया। यहां टीकाकरण की जानकारी पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. प्रफुल्ल माथुर ने दी। पशुओं को पानी के साथ नमक और चीनी का ओआरएस घोल पिलाने के निर्देश दिए। गौशाला की व्यवस्थाओं की सराहना की गई। सरकार से मिलने वाले अनुदान के बारे मेें चर्चा की। लम्पी बिमारी में गौशाला की गायों का शून्य नुकसान होना गौशाला प्रबन्धकों के सकारात्मक कार्यो का परिणाम है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *