Mon. Oct 7th, 2024
20240515_194853

 

 

 अजमेर, 15 मई। लोकसभा आम चुनाव-2024 को मतों की गणना के लिए 146 गणना टेबलों के माध्यम से मतगणना की जाएगी। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. भारती दीक्षित ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत अजमेर संसदीय निर्वाचन क्षेत्रा के मतों की गणना विधानसभा क्षेत्रावार अलग-अलग प्राधिकृत सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में 4 जून को प्रातः 8 बजे से राजकीय पोलिटेक्निक काॅलेज माखुपुरा में स्थापित विधानसभा क्षेत्रों के निर्धारित मतगणना कक्षों में प्रारम्भ की जाएगी। 

 उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों द्वारा संसदीय क्षेत्रा के विधानसभा क्षेत्रा की प्रत्येक टेबल पर मतगणना की देख-रेख के लिए एक गणन अभिकर्ता नियुक्त किया जा सकता है। डाक मतपत्रों की गणना एवं ईटीपीबीएमएस प्री काउन्टिंग की देखरेख के लिए भी टेबल पर एक-एक गणना अभिकर्ता नियुक्त किया जा सकता है। अभ्यर्थी एक-एक अभिकर्ता रिटर्निंग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी की टेबल पर भी नियुक्त कर सकते हैं। 

 उन्होंने बताया कि मतगणना कार्य को निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थित तरीके से सम्पादित करवाने के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए गए है। डाक मतपत्रा तथा विधानसभा क्षेत्रा अजमेर उत्तर के लिए एक-एक एवं विधानसभा क्षेत्रा दूदू, किशनगढ़, पुष्कर, अजमेर दक्षिण, नसीराबाद, मसूदा एवं केकड़ी के लिए दो-दो सहायक रिटर्निंग अधिकारी प्राधिकृत रहेंगे।

 उन्होंने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी का कक्ष सिविल ब्लाॅक कमरा नम्बर सी-11ए होगा। यहां एक आरओ टेबल के अलावा 20 पोस्टल बैलेट गणना की टेबलें होंगी। डाकमतपत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारी के मतगणना कक्ष सिविल ब्लाॅक कमरा नम्बर सी-11बी में एक एआरओ, 6 पोस्टल बैलेट तथा 10 ईटीपीबीएमएस की टेबलें होगी। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा का मतगणना कक्ष मेन ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर कमरा संख्या एम-37 निर्धारित किया गया है। यहां एक आरओ टेबल के अतिरिक्त 12 गणना टेबलें स्थापित की जाएगी। 

 उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्रा दूदू, किशनगढ़, पुष्कर, अजमेर दक्षिण, नसीराबाद, मसूदा एवं केकड़ी के लिए दो-दो एआरओ रहेंगे। इन प्रत्येक एआरओ मतगणना कक्ष में एक-एक एआरओ टेबल तथा सात-सात गणना टेबलें होंगी। मतगणना कक्ष दूदू के लिए सिविल ब्लाॅक कमरा संख्या सी-14 तथा सी-15, किशनगढ़ के लिए सिविल ब्लाॅक कमरा संख्या सी-5 तथा सी-9, पुष्कर के लिए मेन ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर कमरा संख्या एम-27 तथा एम-32, अजमेर दक्षिण के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लाॅक फस्र्ट फ्लोर कमरा संख्या आईई-15 तथा आईई-17, नसीराबाद के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर कमरा संख्या ईएल-9 तथा ईएल-13, मसूदा के लिए इलेक्ट्रोनिक ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर कमरा संख्या ईएल-3 तथा ईएल-8 एवं केकड़ी के लिए मेन ब्लाॅक ग्राउण्ड फ्लोर कमरा संख्या एम-21 तथा एम-25 होंगे।

 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *