Mon. Oct 7th, 2024
20240513_173014

 

          अजमेर, 13 मई। जिले में सम्भावित बाढ़, बाढ़ बचाव व्यवस्था एवं आपदा प्रबन्धन के सम्बन्ध में बैठक जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित हुई। 

            जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने कहा कि मानसून के दौरान बाढ़ की सम्भावना की स्थिति में उससे बचाव तथा आपदा प्रबन्धन की समस्त तैयारियां समय पर पूर्ण कर ली जाए। आनासागर के जल तल की लगातार मोनिटरिंग रखी जाए। आवश्यकता होने पर गेट खोले जाएंगे। जिले के समस्त बांधों के गेटों की ग्रीसिंग समय पर कर लें। जल निकास की समस्त बाधाएं समय रहते हुए दूर करें। बांधों का कचरा साफ करावें। पंचायती राज विभाग से अधीन बांधों की सफाई भी सुनिश्चित की जाए। 

            उन्होंने कहा कि फाॅयसागर झील की पाल के रिसाव को रोकने के लिए मानसून से पहले ही तैयारी रखें। बांधों से सम्बन्धित कार्यो को 31 मई तक पूर्ण कर लें। समस्त बांधों के सुरक्षित होने की जांच करें। आवश्यकतानुसार मरम्मत करावें। बाढ़ कन्टेजेन्सी प्लान तैयार किया जाए। मोकड्रिल के जैसी कार्यकुशलता वास्तविक स्थिति में भी दृष्टीगोचर होनी चाहिए। इसके लिए प्रत्येक संसाधन एवं सामग्री की उपलब्धता का चार्ट बनाया जाए। इसमें सम्बन्धित व्यक्ति से सीधे सम्पर्क करने में आसानी रहेगी। आपातकालीन परिस्थितियों के लिए सुरक्षित भवनों का चिन्हीकरण करें। 

           उन्होंने कहा कि आपातकालीन परिस्थति में प्रारम्भिक दो घण्टों को गोल्डन अवर्स कहा जाता है। इस समय तक अधिकतम बचाव कार्य आरम्भ हो जाना चाहिए। इसके लिए रेस्पोन्स समय कम करने का प्रयास किया जाए। उपखण्ड स्तर पर भी मानवीय एवं भौतिक संसाधनों को प्रबन्धित रखें। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा समस्त एम्बूलेन्सों के उपकरणों एवं संसाधनों की जांच की जाएं। समस्त आवश्यक दवाएं उपलब्ध रहे। जल भराव के क्षेत्रों से सम्बन्धित स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपचार की समुचित पुख्ता व्यवस्था करें। 

           उन्होंने कहा कि विद्युत तंत्रा के सुदृढ़ करने के साथ ही क्षेत्रा के समस्त ट्रांसफाॅमर्स की प्रि-मेन्टेनेन्स करें। मरम्मत के दौरान आॅयल भी भरा जाए। जर्जर भवनों का चिन्हीकरण कर नोटिस जारी किए जाए। क्षेत्रा के फार्मपोण्डों की ताराबन्दी एवं बाड़ बनाने के लिए कृषि विभाग एवं उद्यान विभाग किसानों को जागरूक करें। पशुओं के बचाव के लिए पशुपालन विभाग पूरी तैयारी रखें।

           इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अभिषेक खन्ना, नगर निगम के आयुक्त श्री देशल दान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री गजेन्द्र ंिसंह एवं ज्योति ककवानी, अजमेर विकास प्राधिकरण में उपायुक्त श्री भरत राज गुर्जर सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी उपस्थित रहे। 

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *