Sun. Oct 6th, 2024
20240508_171403

अजमेर। राजस्थान में प्रचंड गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है. जयपुर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले दो दिन राजस्थान में लू की लहर चलेगी और इस दौरान दिन में पारा 44-से 46 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक 7-9 मई को राजस्थान में तामपान में और अधिक वृद्धि हो सकती है.

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि पश्चिमी राजस्थान के जोथपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में लू के चलते तामपान में वृद्धि की संभावना है, जो 44 से 46 डिग्री के आसपास रह सकती है. ऐसे में दोपहर के समय लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है। *पश्चिम राजस्थान में 7,8 और 9 मई, 2024 को उष्ण लहर(लू )की संभावना है। लू से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी रखे।

कुछ आवश्यक उपायों को नियमित दिनचर्या में लाने से लू-तापघात से बचा जा सकता है।

*लू-तापघात के लक्षण*

सिर का भारीपन, सिरदर्द, अधिक प्यास लगना व शरीर में भारीपन के साथ थकावट, जी मचलाना, सिर चकराना व शरीर का तापमान 105 से अधिक हो जाना आदि

*लू-तापघात से बचाव के उपाय।

तेज धूप में निकलना आवश्यक हो तो ताजा भोजन कर उचित मात्रा में ठंडे जल का सेवन कर बाहर निकले, थोडे थोडे अन्तराल में ठंडे जल, छाछ व ताजा फलों के रस का सेवन करें, तेज धूप में बाहर निकलने पर छाते का उपयोग करें अथवा कपडे से सिर व बदन को ढक कर रखें।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *