Mon. Oct 7th, 2024
20240314_190310

 

         अजमेर, 14 मार्च। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने जलदाय विभाग को निर्देश दिए हैं कि होली के त्यौहार पर पूरे शहर में 15-20 मिनट अतिरिक्त पानी सप्लाई किया जाए। इसके साथ ही गर्मियों में पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि अमृत-2 योजना शहर की जलापूर्ति में क्रांतिकारी सुखद परिवर्तन लाएगी। प्रत्येक क्षेत्र में पर्याप्त और पूरे प्रेशर से जलापूर्ति सुनिश्चित होगी।

          विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को कुंदन नगर क्षेत्र में 2.80 करोड़ रूपए लागत से नई डी.आई. पाइप लाइन बिछाने के काम का श्री गणेश किया। करीब ढाई किलोमीटर इस लाइन में सीमेंट पाइप लाइन के बजाए नई लाइन डाली जा रही है। नई लाइन से बार-बार लीकेज की समस्या से छुटकारा मिलेगा, प्रेशर से पानी आएगा और हजारों लोगों को सीधे फायदा होगा।

         श्री देवनानी ने बताया कि होली के त्यौहार को देखते हुए जलदाय विभाग को निर्देशित किया गया है कि शहर में अतिरिक्त पानी की सप्लाई करे। सभी क्षेत्रों में 15-20 मिनट अतिरिक्त पानी दिया जाएगा। इसी तरह गर्मियों में भी इस बार पेयजल की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। जलापूर्ति सुधारने के साथ ही कंटींजेंसी प्लान भी तैयार किया गया है। इसके साथ ही फॉयसागर झील से भी पानी लिया जा रहा है।

         उन्होंने कहा कि अमृत-2 योजना अजमेर की पेयजल व्यवस्था में सुधार के लिए वरदान बनेगी। योजना के प्रस्ताव नए सिरे से तैयार किए जा रहे हैं। करीब 186 करोड़ की इस योजना से शहर में अंतिम छोर तक पूरे प्रेशर से जलापूर्ति सुनिश्चित होगी। योजना का काम अब आरयूआईडीपी के बजाए जलदाय विभाग कराएगा। 

         उन्होंने कहा कि शहर में सभी जगह पूरे प्रेशर के साथ नियमित जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए योजना का खाका तैयार किया जा रहा है। अमृत-2 योजना में इस तरह संसाधनों का निर्माण एवं वर्गीकरण किया जाएगा कि अंतिम छोर तक पानी पहुंच सके। योजना के तहत भूतल एवं उच्च जलाशय प्रत्येक क्षेत्र की जल आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किए जा जा रहे हैं। नई पाइप लाइन भी पूरे नियमों और उचित ढाल के अनुरूप डाली जाएगी। 

        श्री देवनानी ने कहा कि पेयजल आपूर्ति का खाका इस तरह तैयार किया जा रहा कि प्रत्येक क्षेत्र को पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सके। फॉयसागर से जो पानी लिया जाएगा। उसे समान रूप से वितरित करने की व्यवस्था की जाएगी। इसमें 29 करोड़ रूपए के पुराने प्रस्ताव भी शामिल किए गए हैं। इसमें नई पाइप लाइन, पम्प, टंकी आदि शामिल हैं। विधानसभा क्षेत्र में 20 नए हैण्डपम्प और 5 नलकूप भी खोदे जाएंगे। 

        उन्होंने कहा कि अधिकारियों से कहा गया है कि शहर में लीकेज को तुरन्त सुधारा जाए। जलापूर्ति के समय सभी स्तर के अधिकारी स्वयं पेट्रोलिंग करे ताकि यह पता लगे कि लीकेज कहा है। लीकेज का पता लगता ही उन्हें तुरन्त सुधार लिया जाए। इसी तरह अधिकारी शहर के अंतिम छोर पर भी जलापूर्ति के समय जाएं और देखे कि पानी का प्रेशर कितना आ रहा है। 

ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरी इन्फ्रास्ट्रक्चर तुरन्त तैयार कर पेयजल की आपूर्ति करवाई जाएगी। अवैध कनेक्शनों की जांच कर उन्हें कटवाया जा रहे है ताकि सभी को समानरूप से पेयजल मिल सके। अवैध बूस्टरों के खिलाफ भी कार्यवाही होगी। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *