Sun. Oct 6th, 2024
20240306_175120

 

           अजमेर, 6 मार्च। किशनगढ़ क्षेत्रा की विभिन्न संस्थाओं का बुधवार को जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। 

                जिला कलक्टर डाॅ. भारती दीक्षित ने बुधवार को किशनगढ़ क्षेत्रा में संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया। राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। प्रमुख चिकित्साधिकारी डाॅ. राजकुमार जैन ने चिकित्सालय की व्यवस्थाओं से अवगत कराया। जिला कलक्टर ने चिकित्सालय स्टाफ एवं मरीजों की जानकारी ली। अपना बाजार स्टोर में पेंशनर्स को मेडिकल डायरी से दवा उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। प्रसूति कक्ष, स्पेशल नवजात शिशु इकाई, मातृ एवं नवजात शिशु इकाई एवं स्त्राी रोग आॅपरेशन थिएटर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। महिलाओं को समस्त कल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए। स्त्राीरोग वार्ड में भर्ती मरीजों से वार्तालाप कर दी जा रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली। गर्भावस्था में देखभाल, टीकाकरण तथा उपचार के बारे में जाना। बच्चों को सम्पूर्ण टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया। 

               उन्होंने रक्त केन्द्र का भी निरीक्षण किया। केन्द्र में उपलब्ध रक्त की जानकारी ली। आपातकालीन ईकाई में टाॅयलेट ब्लाॅक की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधा बढ़ाकर मेडीकेयर रीलीफ सोसायटी की आय बढ़ाने को कहा। इन्टेन्सिव केयर यूनिट का अवलोकन किया गया। मेल मेडिकल वार्ड के साथ-साथ वृद्धजन वार्ड की सुविधाए भी देखी। यहां मरीज शान्तिदेवी से उपचार के बारे में जाना।

              उन्होंने राजस्थान मेडीकेयर रीलीफ सोसायटी के माध्यम से मानवीय संसाधन लगाने के लिए निर्देशित किया। नर्सिंग, पैरामेडिकल स्टाॅफ तथा सुरक्षा गार्ड प्राथमिकता से लगाया जाएगा। चिकित्सालय के सिविल कार्य तात्कालिक आवश्यकता के अनुसार सार्वजनिक निर्माण विभाग से करवाने के लिए कहा। चिकित्सालय में लेखा कार्य की अधिकता को देखते हुए अतिरिक्त लेखा अधिकारी दो दिन के लिए डेपुट किया जाएगा। इसी प्रकार रेडियोलोमिस्ट भी लगाए जाएंगे। 

            उन्होंने श्री अन्नपूर्णा रसोई का भी निरीक्षण किया। यहां भोजन की गुणवत्ता को जांचा। लाभार्थियों को निर्धारित मात्रा में भोजन देने के लिए निर्देशित किया। पूर्व के लाभार्थियों की सूची का अवलोकन करने के लिए नगर परिषद के अधिकारियों को कहा गया। 

            इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी अर्चना चैधरी, डीपीएम श्री सन्तोष कुमार सिंह सहित नगर परिषद एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *