Sun. Oct 6th, 2024
20240218_200817

अजमेर, 18 फरवरी। विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी के निर्देश पर अजमेर विकास प्राधिकरण शहर के विकास को लेकर हरकत में आ गया है। प्राधिकरण अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रूपए की लागत से सड़क और नालों का निर्माण कराएगा। इन कायोर्ं के पूरा होने से क्षेत्र में रहने वाले हजारों लोगों को राहत मिलेगी। यह कार्य शीघ्र शुरू होंगे।

     अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में सड़क और पानी भराव की समस्याएं सामने आने और आमजन की मांग पर विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने अजमेर विकास प्राधिकरण को इनके निराकरण के निर्देश दिए थे। प्राधिकरण ने इन क्षेत्रों का सर्वे कर कामों को मंजूरी दी। प्राधिकरण ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। जल्द ही यह काम शुरू होंगे।

    श्री देवनानी ने बताया कि मित्तल हास्पीटल से बी.के. कॉल नगर फॉयसागर लिंक रोड़ तक राशि 7.5 करोड़ रूपए की लागत से सड़क निर्माण कराया जाएगा। यह सड़क 6 लेन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। जहा-जहा बारिश के दौरान पानी भरता है वहां सीसी सड़क का निर्माण किया जाना है। शेष ड़ामर सड़क का निर्माण होगा। डीवाईडर को उंचा उठाया जाएगा। सड़क के दोनो और इन्टर लॉकिंग फुटपाथ तैयार किया जाएगा।

  इसी तरह स्टीफन चौराहे से झलकारी बाई स्मारक होते हुए ग्राम लोहागल तक सड़क निर्माण कार्य राशि 2.49 करोड़ रुपए की लागत से होगा। सटीफन चौराहे से झलकारी बाई स्मारक तक जहा-जहा बारिश के दौरान पानी भरता है वहां सीसी सडक का निर्माण किया जाना है। शेष ड़ामर सड़क का निर्माण कार्य एवं डिवाईडर निर्माण कार्य होगा। झलकारी बाई स्मारक से लोहागल ग्राम तक ड़ामर सड़क निर्माण कार्य होगा। इसी तरह अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मुख्य मार्गो पर विभिन्न स्थानों पर क्षतिग्रस्त सड़को का पेचवर्क एवं मरम्मत कार्य एक करोड़ राशि लागत से होगा।

     उन्होंने बताया कि इसी तरह जल भराव एवं ड्रेनेज की समस्या के निराकरण के लिए नालों का भी निर्माण कराया जाएगा। इसके तहत वार्ड संख्या 63 में खुर्रे वाली गली से लक्ष्मी यादव के मकान तक और सर्वेश्वर नगर की पुलिया तक नाले का निर्माण एवं मरम्मत कार्य राशि 1.09 करोड़ रूपए की लागत से होगा। इसी प्रकार कीर्तिनगर से श्रीजी विहार बांड़ी नदी की पुलिया तक नाले का निर्माण कार्य राशि 1.67 करोड़ रूपए की लागत से होगा। ऎसे ही कोटड़ा से विनायक विहार, हरीभाउ उपाध्याय नगर होते हुए बांड़ी नदी तक नाला निर्माण एवं मरम्मत कार्य लागत राशि 1.5 करोड रूपए से होगा। वार्ड संख्या 73 में एलआईसी कालोनी से शांतिपुरा तक नाले का निर्माण एवं मरम्मत कार्य लागत राशि 18.38 लाख रूपए से होगा। वार्ड संख्या 67 दाता नगर से राम भवन रेम्बल रोड़ नाला निर्माण कार्य लागत राशि 23.60 लाख रूपए से होगा।

   उन्होंने बताया कि ग्राम माकड़वाली में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लॉरेंस स्कूल तक सीसी सड़क निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उसके बाद लॉरेंस स्कूल से भेरूवाड़ा तक ड़ामर सड़क निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इस पर राशि 3.5 करोड़ रूपए की लागत आएगी।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *