Sun. Oct 6th, 2024
20240213_080121

अजमेर, 12 फरवरी। राजस्थान राज्य अन्तरजिला सिविल सेवा द्वितीय टेबिल टेनिस, चतुर्थ टेनिस एवं षष्टम बैडमिण्टन प्रतियोगिता 2023-24 का समापन समारोह सोमवार को पटेल मैदान में आयोजित हुआ। इसमें विजेताओं को विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी के द्वारा सम्मानित किया गया।

 

     विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि खेल जीवन का आवश्यक अंग है। जीवन में दैनिक कार्यो से तनाव उत्पन्न होता है। इस तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से खेलना चाहिए। प्रतिदिन एक घण्टा खेल के लिए देने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। प्रतियोगिता से जीवन में आगे बढ़ने का भाव आता है। साथ ही श्रेष्ठ कार्य करने की क्षमता विकसित होती है। प्रतियोगिता की भावना प्रत्येक क्षेत्र में होनी चाहिए।

 

     उन्होंने कहा कि राज्य में अलग-अलग जिलों से आकर एक स्थान पर एकत्र होना तथा साथ रहना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे समरसता की भावना पैदा होती है। जीवन्तता का आभास होता है। आपसी मेल जोल से सहृदयता बढ़ती है। आगामी प्रतियोगिता की अभी से तैयारी करनी चाहिए। इससे प्रतियोगिता में विजयी बनने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास विकसित होगा।

 

     संभागीय आयुक्त डॉ. महेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है। सरकारी अधिकारियों एवं कार्मिकों को कार्य से मध्य में समय निकालकर खेल अवश्य खेलना चाहिए। शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति आसानी से तनाव प्रबंधन कर लेता है। खेलने वाला व्यक्ति प्रत्येक कार्य तत्परता से करता है। आपस में सामाजिक सदभाव भी बढ़ता है।

 

     आयोजन सचिव एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लोकेश कुमार गौतम ने प्रतियोगिता प्रतिवेदन में कहा कि प्रतियोगिता में 560 खिलाड़ियों में भाग लिया था। बैडमिण्टन प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 27 एवं महिलाओं की 11, टेनिस प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 21 एवं महिलाओं की 8 तथा टेबिल टेनिस प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 20 टीमों ने भाग लिया।

 

     उन्होंने कहा कि बैडमिण्टन प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में झालावाड़ की टीम विजेता एवं जयपुर शहर की टीम उपविजेता रही। इस प्रतियोगिता में महिला वर्ग में जिला बीकानेर की टीम विजेता एवं जिला जयपुर सचिवालय की टीम उपविजेता रही। टेनिस प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में जिला बीकानेर की टीम विजेता एवं जयपुर सचिवालय की टीम उपविजेता रही। इस प्रतियोगिता में महिला वर्ग में जयपुर ग्रामीण की टीम विजेता एवं जिला उदयपुर की टीम उपविजेता रही। टेबिल टेनिस प्रतियोगिता में जिला उदयपुर की टीम विजेता एवं जिला डूंगरपुर की टीम उपविजेता रही।

 

     समापन समारोह में मेरे घर राम आए हैं की सुमधुर सामुहिक नृत्य प्रस्तुति ने वातावरण राममय कर दिया। खिलाड़ियों ने जय श्रीराम के उद्घोष किए। राजस्थानी गीत समुच्य पर समूह नृत्य प्रस्तुत किया गया। हिन्दुस्तान जिंक के अधिकारियों का सफल आयोजन में सहयोग करने पर अभिन्नदन किया गया। साथ ही श्रीमती वर्तिका शर्मा, टेबिल टेनिस संयोजक श्री प्रवीण ओझा, टेनिस संयोजक श्री राजेश्वर कुमार को भी सम्मानित किया गया।

 

इस अवसर पर पुलिस महानिरिक्षक श्रीमती लता मनोज कुमार, जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित, पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट, अजमेर विकास प्राधिकरण की आयुक्त नित्या के., अजमेर नगर निगम के आयुक्त श्री देशल दान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री जगदीश प्रसाद गौड़ एवं श्री राधेश्याम डेलू, उपखण्ड अधिकारी शिवांक्षी खाण्डल, जिला रसद अधिकारी श्री विनल कुमार शर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल जोशी, सहायक निदेशक श्री भागचन्द मण्डरावलिया एवं जिला खेल अधिकारी श्री रामनिवास चौधरी उपस्थित रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *