Sun. Oct 6th, 2024
20231223_202053

अजमेर, 23 दिसम्बर। केन्द्रीय अल्प संख्यक कार्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री के.आर. मीना ने सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स में सुरक्षा एवं बचाव के पर्याप्त इंतजाम रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ काम करें। पानी, बिजली, पुलिस, नगर निगम एवं एडीए सहित अन्य विभागों की व्यवस्थाएं उर्स का झंडा चढ़ने से पहले सुनिश्चित कर ली जाएं।

 

     केन्द्रीय अल्प संख्यक कार्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री के.आर. मीना ने शनिवार को सर्किट हाउस में उर्स से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा की। उन्होंने दरगाह एवं कायड़ विश्राम स्थली का भी निरीक्षण किया। बैठक में संभागीय आयुक्त श्री सी.आर. मीना भी उपस्थित रहे। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित एवं पुलिस अधीक्षक श्री चुनाराम जाट ने उर्स से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

 

     उन्होंने बताया कि उर्स से संबंधित सभी विभागों को दायित्व सौंप दिए गए हैं। नगर निगम दरगाह क्षेत्र में बैरिकेडिंग, लावारिस पशुओं की धरपकड़, सफाई एवं पेचवर्क आदि कार्य करवाएगा। रेलवे की ओर से उर्स के दौरान विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। रोडवेज की ओर से भी अतिरिक्त बसें लगा कर व्यवस्थाएं की जा रही हैं। दरगाह एवं आसपास अस्थायी अतिक्रमण हटाए जाएंगे। इसके लिए दुकानों की सीमा निर्धारण के लिए लाइनिंग की जा रही है। दरगाह शरीफ में कांच की बोतल में इत्र ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा।

 

     श्री मीना ने निर्देश दिए कि सुरक्षा से संबंधित योजना में सभी विभागों की भागीदारी हो। फायर, पानी, सैनीटेशन, लाइट व अन्य व्यवस्थाओं का नक्शा बना कर काम किया जाए। जिला कलक्टर ने नगर निगम को निर्देश दिए कि इसके लिए वॉलिंटियर्स को भी ट्रेनिंग दी जाए। कायड़ विश्राम स्थली पर भी सभी इंतजाम माकूल हों।

 

     बैठक में रसद, पेयजल, चिकित्सा, बिजली, डेयरी एवं अन्य विभागों ने भी अपने कामकाज की जानकारी दी। अतिरिक्त सचिव ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन की भी पालना कराई जाए।

 

     बैठक में दरगाह नाजिम लियाकत अली, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह, मेला मजिस्ट्रेट परसा राम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *