Sun. Oct 6th, 2024

अजमेर, 7 दिसम्बर। निर्वाचन आयोग द्वारा जिले की पंचायतीराज संस्थाओं में 31 अगस्त तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए 6 वार्ड पंच एवं एक उप सरपंच के पदों के लिए उप चुनाव 10 जनवरी को करवाए जाएंगे।

 

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भारती दीक्षित ने बताया कि मावसिया श्रीनगर में वार्ड क्रमांक 7, नया गांव मसूदा में वार्ड क्रमांक 8 एवं 2, भिलावट किशगनढ में वार्ड क्रमांक 2 तथा सदापुर सरवाड़ में वार्ड क्रमांक 7, कुचील किशनगढ़ में वार्ड क्रमांक 3 एवं उपसरपंच के रिक्त पदों के लिए लोक सूचना मंगलवार 26 दिसम्बर को जारी की जाएगी। नामांकन पत्र मंगलवार 2 जनवरी तक प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक प्रस्तुत किया जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संविक्षा बुधवार 3 जनवरी को प्रातः 10 बजे से की जाएगी। अभ्यर्थिता बुधवार 3 जनवरी को अपराह्न 3 बजे तक वापस लिया जा सकेगी।

 

उन्होंने बताया कि चुनाव चिन्हों का आंवटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन बुधवार 3 जनवरी को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरन्त पश्चात किया जाएगा। उप चुनाव में मतदान बुधवार 10 जनवरी को पंचायत मुख्यालय पर प्रातः 8 बजे से सांय 5 बजे तक किया जाएगा। मतगणना बुधवार 10 जनवरी को मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् की जाएगी।

 

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार उपसरपंच का चुनाव गुरूवार 11 जनवरी को होगा। उपसरपंच चुनाव बैठक के लिए नोटिस प्रातः 9 बजे से पूर्व जारी किया जाएगा। बैठक प्रातः 10 बजे से होगी। नाम निर्देेशन पत्र व प्रस्तावों के प्रस्तुतीकरण का समय प्रातः 11 बजे तक है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा प्रातः 11.30 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों की सूची तैयार करना एवं चुनाव चिन्हों का आवंटन 11.30 बजे से 12 बजे तक किया जााएगा। आवश्यक होने पर मतदान अपराह्न 12 बजे से दोपहर एक बजे के मध्य तथा मतगणना एवं परिणाम की घोषणा मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् की जाएगी।

 

उन्होंने बताया कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता के प्रावधान तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए है। यह प्रावधान चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे। अतः आदर्श आचरण संहिता के प्रावधानों की पालना सुनिश्चित की जाए।

 

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *